How To Remove Virus From Computer, Laptop And How To Remove Virus From Computer Without Antivirus हिंदी में

हेलो दोस्तो आज की पोस्ट मै हम सीखेगे कंप्यूटर से वाइरस और थ्रेट कैसे रिमूव करे, आपके कंप्यूटर में कभी ना कभी वायरस आया होगा वाइरस कंप्यूटर को स्लो कर देता है तो क्या आप कंप्यूटर से वायरस हटाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है क्योंकि आज आप सीखेंगे की कंप्यूटर से वाइरस कैसे हटाए
कंप्यूटर मे वाइरस का पता कैसे लगाए यह भी आज आप इस पोस्ट से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे।
कंप्यूटर में वायरस आना एक आम समस्या है। वायरस कंप्यूटर को खराब कर देता है। इसलिए अगर कंप्यूटर में वायरस आ जाते है तो उसे कंप्यूटर से रिमूव ज़रुर कर देना चाहिए नहीं तो आपका भी कंप्यूटर खराब हो सकता है।

Computer Me Virus Kaise Aata Hai? 

कंप्यूटर मैं वाइरस आने के वजा से हमारे काम पर भी प्रभाव पड़ता है। रोज हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते है और अपने कंप्यूटर में इंटरनेट के इस्तेमाल से बहुत सारे काम करते है तो ज्यादा इंटरनेट एक्सेस करने से कंप्यूटर पर वायरस आना शुरू हो जाते है और कंप्यूटर स्लो हो जाता है, लेकिन इसके कारण हम इंटरनेट का प्रयोग करना बंद तो नहीं कर सकते तो आपके लिए आज ऐसी ट्रिक लेकर आये है जिससे आपके कंप्यूटर के सारे वायरस खत्म हो जाएँगे।
तो चलो सीखते है कंप्यूटर से वाइरस कैसे निकले अगर आप भी अपने कंप्यूटर का वायरस निकालना चाह रहे है तो यह पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रूर पढ़ना और आपने दोस्तो के साथ शेर करना.
  • कंप्यूटर मे वाइरस कैसे आता है  (Computer Me Virus Kaise Aata Hai)

दोस्तो हम इंटरनेट से बहुत बार क्रॅक्ड(Cracked) सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते है और इस वजह से भी कंप्यूटर में वायरस आ जाते है। क्रॅक्ड(Cracked) सॉफ्टवेयर में वायरस होने की संभाव्यता ज्यादा होती है तो ऐसे सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने से बचे।
जरूर पढ़े: अंटवीरस क्या होता है? वाइरस क्या होता है? – जानिए टॉप बेस्ट 5 अंटवीरस नामे लिस्ट आपके कंप्यूटर और मोबाइल के लिए हिंदी मे.
जब इंटरनेट से किसी तरह की फाइल को डाउनलोड किया जाता है तो उन फाइल्स के साथ वायरस भी आ जाते है।
एक्सटर्नल डिवाइस की वजह से भी कंप्यूटर में वायरस हो जाते है। जब कंप्यूटर पर हमें कोई फाइल शेयर करता है और हम उन फाइल्स को अपने कंप्यूटर में सेव कर लेते है तब भी कंप्यूटर में वायरस आ जाते है।

  • कंप्यूटर मे वाइरस का पता कैसे लगाए (Computer Me Virus Kaise Check Kare)

सबसे पहले तो आपके लिए यह जानना ज़रुरी है की कंप्यूटर में वायरस है या नहीं कंप्यूटर में वायरस का पता लगाने के बाद ही आप उसे रिमूव ओर डेलीट (Remove)कर सकते है.

आप आपने कंप्यूटर के प्रोग्राम फाइल में भी चेक(Check) कर सकते है कोई ऐसा सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम  फाइल इंस्टाल तो नहीं है जिसे आपने इंस्टाल ही ना किया हो। अगर ऐसी कोई फाइल आपको मिलती है जो आपने इंस्टाल नहीं की है तो यह वायरस है।
जब कोई ऑडियो या वीडियो चलते-चलते बंद हो जाता है, कंप्यूटर के स्पीड स्लो हो जाते है और कोई फाइल ओपन नई होती तो यह वायरस होता है।
आप किसी कंप्यूटर फाइल का नाम चेंज करना चाहते है और अगर वो चेंज नहीं हो रहा है तो यह वायरस की वजह से ही होता है।
जब आपका कंप्यूटर हांग ओर स्लो  होने लगे तो यह वायरस के मुख्य्त कारण होता है।
अगर कंप्यूटर की स्पीड स्लो हो गई है तो कंप्यूटर में वायरस है।
ब्राउज़र ओपन करते ही उसमें अलग-अलग न्यू टॅब क्लिक किये बिना ही ओपन होने लगे तो समझ जाए की कंप्यूटर में वायरस है।
जब आप इंटरनेट पर कुछ सर्च कर रहे है और बिना परमिशन दिए ही वह डाउनलोड हो रही है तो यह वायरस की वजह से होता है।

कंप्यूटर अगर बार-बार बंद हो रहा है रिसटार्ट होता है अगर आप किटी फाइल को ओपन करते हो और और वो ब्लॅक दिखाए दे तो समाज़ जाना उसमें वायरस आ गए है।
अगर यह सब प्रॉब्लम आपके कंप्यूटर में भी हो रही है तो समझ जाए की आपके कंप्यूटर में वायरस आ गए है। इन कारणों से आप अपने कंप्यूटर में वायरस होने का पता लगा सकते है।

  •      कंप्यूटर वाइरस रिमूव कैसे करे ( Computer Se Virus Kaise Remove Kare)
कंप्यूटर से वायरस हटाने के बोहोत ही आसान तारीख़े इस ब्लॉग मैं बताए है जिससे आप बहुत ही सरलता से अपने कंप्यूटर से वायरस हटा सकते है। तो जानते है कंप्यूटर मे से वाइरस कैसे निकले:

              मेतड 1: वेरिफाइड गुड सॉफ्टवेर का यूज़ करे ( Use Good Software )

आपके कंप्यूटर में वायरस है तो इसके लिए आपको एक अच्छा सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करना चाहिए। यह सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर को वायरस से बचाता है और उसे सुरक्षित रखता है.

1- डाउनलोड माल्वेयरीबाइट्स ( Malwarebytes )

  • पहले आपको अपने कंप्यूटर में माल्वेयरीबाइट्स सॉफ्टवेर को डाउनलोड करना होगा।
  • फिर उस सॉफ्टवेर को आपको आपने कंप्यूटर मैं इनस्टॉल करना होगा
  • अब सॉफ्टवेयर को ओपन करे।
  • सॉफ्टवेयर ओपन करने के बाद अगर अपडेट का ऑप्शन हो तो इसे अपडेट कर ले
  • जैसे ही सॉफ्टवेर इनस्टॉल हो जाए आपको फुल स्कॅन पर क्लिक करना है
  • जैसे हे फुल स्कॅन कॉंपलेट हो जाए और आपको वो फाइल दिखे उसे सेलेक्ट कर लो
  • क्वॉरंटीन सेलेक्टेड पर क्लिक करे। इस पर क्लिक करने के बाद आपके कंप्यूटर से सारे वायरस और थ्रेट रिमूव हो जाएँगे

   Follow This Simples Steps To Remove Virus :

 Step 1 :अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से वायरस डिलीट करने के लिए सबसे पहले MalwareBytes Software डाउनलोड करें।  इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के बाद, इसे अपने सिस्टम पर इंस्टॉल करें।
 Step 2: इसे इंस्टॉल करने के लिए, इसके Setup पर Right Click करें। उसके बाद Run As Administrator पर क्लिक करें। और फिर Setup इंस्टॉल करने के लिए Next - Next करना है।
Step 3 : इसके बाद लास्ट Step में Finish पर क्लिक कर दें। अब सॉफ्टवेयर को ओपन करें। 
Step 4:ओपन करने के बाद सबसे पहले इसे Update करे| उसके बाद Scan Now पर क्लिक करके अपने सिस्टम को Scan करें।
Step 5 :  होने में कुछ समय लग सकता है। तब तक आपको इंतजार करना हैं। उसके बाद जैसे ही Scan Complete हो जाती हैं, तो जितनी भी Virus आपने system में होगी, वो आपके सामने नजर आएगी। 
Step 6 : सभी Virus को Select कर लीजिए। उसके बाद Quarantine Selected पर क्लिक करें।

दोस्तो उमिद है आपको इस ब्लॉग से सीखने मिला होगा, इस पोस्ट को आपने दोस्तो को भेज दे| धन्यवाद